अमेरिका में एक दिन में 1.81 लाख केस और 2 हजार से ज्यादा मौतें, फ्रांस में भी मामले बढ़े

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 6.12 करोड़ के पार हो गया। 4 करोड़ 23 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 14 लाख 36 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। अमेरिका में संक्रमण के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। यहां एक दिन में 1 लाख 81 हजार से ज्यादा मामले सामने आए। फ्रांस में भी मामले बढ़ रहे हैं। यहां 13 हजार से ज्यादा मामले सामने आए।

अमेरिकी अस्पतालों पर दबाव
अमेरिका में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। यहां एक दिन में एक लाख 81 हजार 490 केस सामने आए। इसी दौरान 2 हजार 297 लोगों की मौत हो गई। यह मई के बाद एक दिन में मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अब मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख 62 हजार से ज्यादा हो गया है। एडमिनिस्ट्रेशन की सबसे बड़ी दिक्कत अस्पतालों में भर्ती होने वालों की संख्या है। यहां 24 घंटे में 89 हजार 959 लोग देश के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हुए।

प्रशासन का कहना है कि थैंक्स गिविंग डे पर लाखों लोग ट्रैवल कर रहे हैं और इसकी वजह से संक्रमण का खतरा ज्यादा होने की आशंका है। इस बारे में पहले चेतावनी भी जारी की गई थी। हालांकि, लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया।

फ्रांस में मामले कम हुए लेकिन चिंता बरकरार
फ्रांस में बुधवार को 16 हजार 282 मामले सामने आए थे। गुरुवार को यह आंकड़ा कम होकर 13 हजार 563 हो गया। फ्रांस में चार हफ्ते से लॉकडाउन है। सरकार को इसके लिए काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। लेकिन, अब इसके अच्छे नतीजे सामने आने लगे हैं। दो हफ्ते पहले तक यहां एक दिन करीब 50 हजार मामले सामने आ रहे थे। फ्रांस यूरोप के उन देशों में है, जहां संक्रमण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था और जब सरकार ने 9 शहरों में दूसरी बार लॉकडाउन लगाया तो इसका विरोध हुआ।

गुरुवार को पेरिस में एक क्रिसमस ट्री के करीब से गुजरती महिला। फ्रांस में दूसरे लॉकडाउन को चार हफ्ते हो गए हैं। इसका फायदा ये हुआ कि संक्रमण दो हफ्ते पहले के मुकाबले काफी कम हो गया।

एड्स पीड़ितों को खतरा बढ़ा
यूएन के सीनियर डायरेक्टर विनी बायनिमा का कहना है कि महामारी से एड्स पीड़ितों को खतरा बढ़ गया है। उन्होंने उम्मीद जताई की एड्स पर 2030 तक काबू पा लिया जाएगा। यूएन के मुताबिक, महामारी के दौरान 6 महीने तक दवाओं और मेडिकल इक्युपमेंट्स की सप्लाई में दिक्कत आई और इसी वजह से अफ्रीका में 2021 तक एड्स से 5 लाख मौतों का खतरा बढ़ गया है। बायनिमा ने कहा- हम पहले ही एड्स से जूझ रहे थे, खासतौर पर अफ्रीका में खतरा ज्यादा है। अब महामारी से जो दिक्कतें पैदा हुईं हैं, उनसे हालात बहुत बदतर हो गए हैं। बायनिमा के मुताबिक, 2010 के बाद से अब तक दुनिया में एड्स के मामलों में 23 फीसदी की कमी आई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गुरुवार को न्यूयॉर्क में सेल्फी लेता कपल। अमेरिका में थैंक्स गिविंग डे पर यात्रा करने वालों की तादाद काफी बढ़ गई है। सरकार ने पहले ही चेतावनी दी थी कि क्रिसमस के पहले लोग ज्यादा सतर्क रहें।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JlH7bm

Comments